सियासी बढ़त हासिल करने के लिए शब्दों की मर्यादा भूले सियासतदां

दिल्ली। विस चुनाव में जमीनी मुद्दों की जगह तीखे अरोपों-प्रत्यारोपों ने ले ली है। कुछ समय पहले तक दिल्ली का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘सीवियर’ चल रहा था। इसी तर्ज पर पॉलिटिक्स क्वालिटी इंडेक्स यानी पीक्यूआई ‘सीवियर’ हो गया है। चुनाव आयोग की कार्रवाई भी नेताओं पर लगाम नहीं लगा पा रही हैं। नेता अपनी वाणी में संयम बनाए रखें, इसके लिए अब जनता को ही ‘ग्रैप’ लागू करना होगा।

बिगड़े बोलों पर चुनाव आयोग का चाबुक

चुनाव आयोग ने भाजपा के बिगड़े बोल-बोलने वाले दो स्टार प्रचारक केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और सांसद परवेश वर्मा पर अपना हंटर चलाया है। अनुराग ठाकुर पर 72 घंटे यानी तीन दिन और परवेश वर्मा पर 96 घंटे यानी 4 दिन किसी भी तरह के प्रचार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। अनुराग ठाकुर 2 फरवरी की शाम 5 बजे तक और परवेश वर्मा 3 फरवरी की शाम 5 बजे तक किसी भी तरह का चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया या सोशल मीडिया पर किसी तरह के इंटरव्यू की भी मनाही की गई है। दिल्ली में 6 फरवरी की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। इन सबके बीच परवेश को आयोग ने एक नया नोटिस मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ‘आतंकवादी’ व ‘नक्सली’ कहने के मामले में दिया है। प्रवेश वर्मा को 31 जनवरी की शाम 5 बजे तक अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए जवाब मांगा है। दोनो ने पर्सनल हीयरिंग की मांग रखी थी जिसे चुनाव आयोग ने नहीं माना।

आप बोली-रोक लगाना काफी नहीं, परवेश वर्मा के खिलाफ केस दर्ज किया जाए
भाजपा नेता और सांसद प्रवेश वर्मा के अरविंद केजरीवाल को कथित तौर पर आतंकवादी बताए जाने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग लेकर निवार्चन आयोग को शिकायत दी। गुरुवार को संजय सिंह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। आयोग को शिकायत वाले नेताओं में संजय सिंह और आप के राष्ट्रीय महासचिव पंकज गुप्ता शामिल थे। इन्होंने अपने हाथों में ‘दिल्ली के बेटे केजरीवाल को आतंकवादी कहने वाले पर कार्रवाई करो’ की तख्तियां ले रखी थी। सिंह ने निर्वाचन सदन के बाहर कहा कि हम लोग मांग कर रहे हैं कि वर्मा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए। गुप्ता ने कहा कि चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाना काफी नहीं है बल्कि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

अनुराग-परवेश के जवाब

परवेश वर्मा ने कहा है कि बयान एक सवाल के जवाब में दिया जिसे मीडिया ने अलग तरीके से पेश किया। तो दूसरा मामला सरकारी जमीन पर अतिक्रमण से जुड़े मामले का है जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। अनुराग ने कहा कि मंैने सिर्फ देश के गद्दारों को...कहा, बाकी वहां के लोगों ने बोला। दोनों को स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

कपिल बेलगाम

'अगर आप ने पांच साल में अस्पताल, कॉलेज, सड़कें और स्कूल बनाए होते तो आप को शाहीन बाग बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। अब जब आप ने शाहीन बाग बना ही लिया है तो शाहीन बाग के साथ-साथ मुख्यमंत्री निवास भी खाली करवाएंगे हम दिल्ली वाले।'

भाजपा की ओर से खुद को आतंकी कहे जाने पर सीएम बोले- दिल्ली वाले बताएं कि मैं उनका बेटा हूं या आतंकी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा नेताओं के खुद को आतंकी कहे जाने पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, मैंने देश के लिए जान की बाजी लगाई और भाजपा मुझे आतंकवादी कह रही है। ये निर्णय मैं दिल्ली वालों पर छोड़ता हूं कि मैं उनका बेटा-भाई हूं या आतंकवादी। केजरीवाल ने कहा, शुगर का मरीज होने के बावजूद मैंने 15-15 दिन भूख हड़ताल की। डॉक्टर कहते थे कि जान जा सकती है, लेकिन मैं नहीं माना और इसके बाद भी भाजपा मुझे आतंकवादी कह रही है। दिल्ली के हर व्यक्ति के लिए मैंने बेहतर चिकित्सा व्यवस्था का इंतजाम किया। दिल्ली के तमाम बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा के लिए भेजा। क्या इससे मैं आतंकवादी बन गया?

इधर, भाजपा की शिकायत पर केजरीवाल को आयोग का नोटिस
भाजपा की ओर से की गई एक शिकायत पर चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में सीएम केजरीवाल को नोटिस दिया। यह शिकायत भाजपा दिल्ली प्रदेश इकाई के नेता नीरज की ओर से 14 जनवरी को दी गई थी। शिकायत में कहा गया था कि दिल्ली बार एसोसिएशन की ओर से तीस हजारी अदालत में 13 जनवरी को वकीलों के सामने केजरीवाल ने बतौर मुख्यमंत्री कहा था,यदि अदालत परिसर मेें जमीन उपलब्ध कराई जाए तो यहां मोहल्ला क्लिनिक बनाया जाएगा।

केजरीवाल का अारोप- अमित शाह रोज दिल्ली वालों को अपमानित करके चले जाते हैं

केजरीवाल ने बदरपुर, विकास नगर, वजीरपुर और शालीमार बाग में जनसभाएं आयोजित कीं। उन्होंने कहा कि 70 साल के भारत के इतिहास में कभी 96 प्रतिशत नतीजे नहीं आए। यह नतीजे बच्चों की मेहनत की बदौलत आए हैं। दिल्ली के बच्चों ने दिन-रात मेहनत की थी।

शाह- भाजपा सवाल पूछती है तो सीएम कहते हैं कि दिल्ली की जनता का अपमान हो रहा है

##गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को छतरपुर, कस्तूरबा नगर व मालवीय नगर से अपने उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो और नुक्कड़ सभाओं को संबोधित किया। शाह ने कहा कि अन्ना के आंदोलन की आत्मा को छलते हुए पांच साल पहले केजरीवाल ने राजनीति शुरु की लकिन उन्होंने दिल्ली की जनता को ठगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा - फाइल फोटो।
केजरीवाल को आतंकी बताने पर आप का धरना


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38ON8o4

Comments