105 की उम्र में बनेगा भागीरथी अम्मा का आधार कार्ड, हाल ही में चौथी पास की; पीएम ने मन की बात में किया था जिक्र

नई दिल्ली.100 साल से ज्यादा की उम्र में चौथी की परीक्षा पास करने वाली भागीरथी अम्मा अब एक और रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। ग्रैंड नैनी के नाम से मशहूर केरल की भागीरथी अम्मा का अब 105 साल की उम्र में आधार कार्ड बनने जा रहा है। इस मामले में भी वह संभवतः सबसे बुजुर्ग महिला हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में इनकी उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा था- अपने अंदर के छात्र को हमेशा जिंदा रखिए। अब भागीरथी अम्मा एक बार फिर चर्चा में हैं।

इसकी वजह है आधार कार्ड... जिसकी टैगलाइन है मेरा आधार, मेरी पहचान। इसी पहचान को हासिल करने के लिए भागीरथी अम्मा ने कई कोशिशें कीं, लेकिन कभी फिंगर प्रिंट नहीं मिले, तो कभी रेटिना स्कैन नहीं हो सका। प्रधानमंत्री के जिक्र करने पर अम्मा ने खुशी जताई थी, साथ ही इस बात का मलाल भी कि उनका आधार कार्ड नहीं बन पाया। इस वजह से उन्हें पेंशन, स्वास्थ्य से जुड़ीं कई सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था।

आधार कार्ड बनानेकेरल के कोल्लम पहुंचे बैंक अधिकारी

ऐसे में एक सरकारी बैंक के अधिकारी को जैसे ही इनके बारे में जानकारी मिली, तो वे केरल के कोल्लम जिले में स्थित भागीरथी अम्मा के घर पहुंचे और आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी प्रक्रिया पूरी की। जल्द ही भागीरथी अम्मा का आधार कार्ड उनके हाथों में होगा। भागीरथी अम्मा ने हाल ही में चौथी की परीक्षा पास की है। उम्र ज्यादा होने से उन्हें उत्तर लिखने में परेशानी हो रही थी। ऐसे में पर्यावरण, गणित और मलयालम के पर्चे तीन दिन में लिखे। उन्हें 275 में से 200 अंक मिले।

9 साल की उम्र में मां की मौत, 30 की थीं तो पति साथ छोड़ गए
भागीरथी जब तीसरी कक्षा में पढ़ती थी। इसी दौरान उनकी मां का निधन हो गया और भाई-बहनों की जिम्मेदारी 9 साल की भागीरथी पर आ गई। 30 साल की उम्र में पति की मौत हो गई, तो 6 बच्चों की जिम्मेदारी आ गई। इस दौरान आगे पढ़ने का जज्बा बना रहा और आखिरकार 105 साल की उम्र में उन्होंने अपनी ख्वाहिश पूरी की। भागीरथी अम्मा के 6 बच्चों में से तीन की और 15 नाती-पोते-पड़पोतों में से भी 3 की मौत हो चुकी है। पूरा परिवार साथ रहता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
्रैंड नैनी के नाम से मशहूर केरल की भागीरथी अम्मा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ad2lAi

Comments