दिल्ली में एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट 169 स्थान पर 341 टीमों ने शुरू किया

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री, मुख्य सचिव, एम्स के निदेशक एवं अन्य अधिकारियों के साथ गुरुवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में डीडीएमए के सदस्यों को यह सूचित किया गया कि कोविड-आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए दरों को तय करने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री के निर्देश पर नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद के. पॉल की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट की प्राप्ति हुई है।

प्राधिकरण ने हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के अनुसार कोविड-आरटी पीसीआर टेस्ट की दर सभी सुविधाओं के साथ 2400 रुपए तय की गई, जोकि सभी निजी और सरकारी जांच केन्द्रों के लिए लागू होगा।
उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को सलाह देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी लैब गुणवत्ता का पालन करें और जांच कराने वाले रोगियों की सुविधा और शिकायत के निवारण के लिए एक मजबूत तंत्र बनाएं।

बैठक में बताया गया कि दिल्ली में एन्टीजन डिटेक्शन टेस्ट 169 स्थानों पर शुरू कर दिया गया है, जिसके लिए 341 टीमें कार्यरत हैं। आईसीएमआर ने पहले ही संबंधित हेल्थ पेशेवरों को इसके लिए प्रशिक्षित कर दिया है। इस एन्टीजन डिटेक्शन टेस्ट के दौरान सामाजिक दूरी और अन्य सभी मानदंडों का सख्ती से पालन किया जाएगा।
टेस्टिंग सेंटर पर मौजूद मेडिकल टीम यह सुनिश्चित करेंगी कि कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए लोगों के इलाज के लिए आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकाल का पालन किया जाए। उपराज्यपाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि टेस्टिंग बढ़ाने, हाउस टू हाउस सर्वे, कंटेंनमेंट जोन में कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग पर बारीकी से निगरानी एवं उपचार हेतु तत्काल व्यापक रोडमैप बनाकर कार्य करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37LhVmK

Comments