कोरोना टेस्ट के लिए देश की पहली मोबाइल लैब लॉन्च, इससे रोजाना 300 टेस्ट हो सकेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गुरुवार को दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग के लिए देश की पहली मोबाइल लैब लॉन्च की। इसे देश के दूर-दराज इलाकों में भी भेजा जा सकेगा। इसके जरिए रोजाना 300 ज्यादा टेस्ट हो सकेंगे। इसके अलावा, टीबी और एचआईवी से जुड़े कुछ परीक्षण भी किए जा सकेंगे। फिलहाल यह दिल्ली और एनसीआर इलाके में चलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1.62 लाख टेस्ट हुए हैं। इसके साथ देश में अब तक 62 लाख 49 हजार 668 सैंपल की जांच हो चुकी है।
थर्मल स्क्रीनिंग, वेंटिलेटर, कोरोना टेस्ट डिवाइस, 3डी मास्क आदि बनाने वाली आंध्र प्रदेश की कंपनी एएमटीजे ने इस लैब को आई-लैब का नाम दिया है। इस लैब को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से बनाया गया है। इसमें आरटीपीसीआर जांच के साथ एलाइजा टेस्टिंग की सुविधा भी रहेगी। यह रैपिड रिस्पॉन्स मोबाइल लैबोरेटरी एक बड़े ट्रक पर है, जिसे किसी भी क्षेत्र में ले जाया जा सकेगा।
देशभर में 953 लैब, इनमें से 699 सरकारी हैं: हर्षवर्धन

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- ‘हमने कोरोनावायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई 1 फरवरी से एक लैब के द्वारा शुरू की थी। लेकिन आज देश भर में 953 लैब हैं। इस लैब्स में से 699 लैब सरकारी है। अब दूर-दराज के क्षेत्रों में टेस्ट की सुविधाओं को पहुंचाने के लिए ऐसे इंनोवेशन विकसित किए गए हैं।’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Launch of country's first mobile lab for corona test, this will allow 300 tests daily


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fPfYIP

Comments