राजधानी में कोरोना संक्रमण के फैलाव का पता लगाने होगा सर्वे

(आनंद पवार) राजधानी में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। यह संक्रमण कम्युनिटी में कितना फैला है इसका पता लगाने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) दिल्ली सरकार की मदद से सिरो सर्वे शुरू करने जा रहा है। इसका उद्देश्य संक्रमण के फैलाव का पता लगाकर उसको रोकने के लिए रणनीति बनाना।

साथ ही आने वाले समय की जरूरत के अनुसार कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर का इंतजाम करना है। यह सर्वे अगले सप्ताह से दिल्ली के सभी 11 जिलों में शुरू हो जाएगा। इसके लिए एनसीडीसी ने सभी जिलों में नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति कर दी गई।
वहीं, दिल्ली सरकार की तरफ से भी सभी जिला अधिकारियों को सर्वे करने के लिए सहयोग करने के निर्देश दिए गए है। एक अधिकारी ने बताया कि इस सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली में कोरोना संक्रमण की तैयारी को बदला जाएगा। आवश्यकता अनुसार अस्थायी अस्पताल तैयार किए जाएंगे। साथ ही उसके अनुसार ही श्मशान घाट और कब्रिस्तान बनाएं जाएंगे।

जनसंख्या के अनुसार लिए जाएंगे सैंपल

एनसीडीसी सर्वे में जिले की जनसंख्या के अनुसार सैंपल की संख्या तय करेंगा। साथ ही सैंपल महिला-पुरुष और अलग-अलग आयु वर्ग के अनुसार एकत्रित किए जाएंगे। इसके लिए सभी जिलों से कुल जनसंख्या, सब डिविजन और वार्ड के अनुसार अलग-अलग मंगाई गई है। इसमें पुरुष और महिला की जनसंख्या की अलग-अलग जानकारी मांगी है।

ब्लड का सैंपल से होगी जांच
एनसीडीसी ने सर्वे के लिए सभी 11 जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए है। दिल्ली सरकार की तरफ से सर्वे टीम में संबंधित इलाके की आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही सैंपल के लिए ब्लड निकालने प्रशिक्षित नर्स/लैब टेक्नीशियन होंगे।

सहमति फार्म भरने पर लेंगे सैंपल
सर्वे टीम के पास सैंपल लेने के लिए सहमति लेने के फार्म के साथ ही एक जानकारी भरने के लिए फार्म होगा। इसके बाद संबंधित की सहमति मिलने के बाद 5 से 10 एमएल ब्लड सैंपल के लिए लिया जाएगा। इस सैंपल को ट्रांसपोर्ट से एनसीडीसी की लैब भेजा जाएगा। इसके लिए सभी प्रशिक्षित स्टॉफ की तैनाती होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Survey to find out the spread of corona infection in the capital


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3egFGoW

Comments