आजादपुर मंडी में सब्जी की आवक 40% घटी, फलों के साथ जल्द बढ़ सकते हैं दाम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे का असर अब लोगों की थाली पर भी नजर आ सकता है। दरअसल आजादपुर मंडी में कोरोना के संक्रमण के मामले आने के बाद कारोबारियों की एसोसिएशन ने सोमवार से बंद का आह्वान किया है। इसके चलते मंडी में 50 प्रतिशत से ज्यादा कारोबारियों ने काम बंद कर दिया है। कारोबारी न तो माल ला रहे है और ना ही काम कर रहे हैं। यही कारण है कि मंडी में बुधवार को 5 हजार टन ही आवक रही है। जबकि आम दिनों में मंडी में 7 से 8 हजार टन की आवक रहती है।

आजादपुर मंडी के आढ़ती राजीव कुमार ने बताया कि रविवार को कारोबारियों ने माल की गाड़ियां बुलाई थीं। तीन दिन से कारोबारी स्टॉक का माल बेच रहे हैं। कई कारोबारियों ने काम बंद कर दिया है। ऐसे में स्टॉक का माल खत्म होने पर सब्जी और फल दोनों के दाम में तेजी आएगी। इसका असर एक दो दिन में दिखने को मिलेगा। आजादपुरी मंडी के सेब के कारोबारी विजय कुमार ने बताया कि फल की आवक भी 50 प्रतिशत कम हो गई है। इसका कारण कोरोना की दहशत में कारोबारी और खरीदार दोनों ही मंडी में नहीं जा रहे है। ऐसे में साफ है कि दो से तीन दिन में फलों के दाम बाजार में बढ़ेंगे। एक कारोबारी ने बताया कि अभी शहर के सभी होलट, रेस्टारेंट और छोटी खाने पीने की दुकानें बंद है। ऐसे में मंडी में स्टॉक माॅल की खपत आम दिनों के समान नहीं है।

मंडी से जुड़े तीन और कारोबारी कोरोना पॉजिटिव, अब तक 15 कारोबारी पॉजिटिव पाए गए
आजादपुर मंडी में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। बुधवार को आजादपुर मंडी से जुड़े तीन और कारोबारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। तीनों कारोबार अलग-अलग इलाके पीतमपुरा, रोहिणी और आदर्श नगर में रहते थे। मंडी प्रशासन ने तीनों की दुकानों को सेनिटाइज कर सील कर दिया है। वहीं, इनके संपर्क में आने वाले लोगों और रिश्तदारों को क्वारंटीन होने के लिए कह दिया गया है।

इससे पहले मंगलवार को एक अन्य आदर्श नगर निवासी सब्जी के कारोबार से जुड़े कारोबारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसकी पत्नी की भी रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। सोमवार को 11 कारोबारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बता दें मंडी से जुड़े कारोबारी संक्रमितों की संख्या 25 से ज्यादा होने की बात कर रहे हैं। वहीं, उनका कहना है कि मजदूरों का अभी कोई टेस्ट नहीं हुआ है। इस पर मंडी प्रशासन का कहना है कि हमारे पास 15 कारोबारियों की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई है। जानकारी के अनुसार मंडी में 50 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट गुरुवार या शुक्रवार के दिन आ सकती है। ऐसे में आशंका है कि मंडी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में इजाफा होगा।

एपीएमसी बोली- अभी मांग के अनुसार सब्जी और फल मौजूद हैं
एपीएमसी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने बताया कि लॉकडाउन से व्यापार प्रभावित हुआ है। बुधवार को 5000 टन आवक रही। हालांकि वर्तमान में मांग के अनुपात में सब्ज़ियां और फल उपलब्ध हैं। मंडी के अंदर सब्ज़ी और फल के दाम सामान्य रहे। किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नही दर्ज की गई है।

सोनीपत से सब्जियों की सप्लाई रुकी, राजस्थान से आ रही हरी सब्जियां
हरियाणा के सोनीपत से दिल्ली की आजादपुर मंडी में हरी सब्जी की सप्लाई होती थी। हरियाणा सरकार ने दिल्ली में सब्जी बेचने पर रोक लगा दी है। जिससे सोनीपत से भिंडी, करेला, तोरी, लौकी, खीरा की सप्लाई रूक गई है। हालांकि मंडी प्रबंधक की तरफ से बताया गया कि हरी सब्जी राजस्थान से आती है, जो अभी आ रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In Azadpur mandi, vegetable arrivals decreased by 40%, prices may increase soon with fruits


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f5wzbu

Comments