राशन कार्ड धारकों को एसएमएस से बताया जाएगा कि कब, कितना और राशन में क्या-क्या मिलेगा

शेखर घोष.दिल्ली के राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें राशन के लिए बार-बार अपने सर्किल के राशन दुकानदारों के पास दौड़ना नहीं पड़ेगा। राशन कब मिलेगा इसकी जानकारी उन्हें विभाग राशनकार्ड में दर्ज करवाए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर बताएगा। राशन मिलने की तारीख के साथ यह भी यह भी बताया जाएगा कि राशन में क्या-क्या मिलेगा और प्रति व्यक्ति एक राशनकार्ड पर कितना राशन मिलेगा। राशन को लेकर बार-बार दुकानों पर राशनकार्ड धारकों के चक्कर लगाने के कारण आ रही परेशानी का मुद्दा दिल्ली सरकारी राशन डीलर्स संघ ने खाद्य मंत्री इमरान हुसैन के समक्ष उठाया था। हुसैन ने पूरा मामला सुनने के बाद फुड कमिश्नर अंकिता मिश्रा बुदेंला को आदेश देकर इस परेशानी को दूर करने का आदेश दिया था। एसएमएस प्रक्रिया से 1800 राशन कार्ड धारकों के माध्यम से 71 लाख लोगों को इसका सीधा-सीधा फायदा मिलेगा।

पहले हर माह एसएमएस पर राशन आ जाने का मैसेज मिलने से होता था कंफ्यूजन

राशन कार्ड धारकों को दिल्ली सरकार के फूड विभाग से हर माह बार-बार उनका एसएमएस पर राशन आ जाने का मैसेज मिलता था। जिससे क्षेत्र के राशन कार्ड धारक राशन दुकानदार के पास पंहुच कर एसएमएस दिखा कर फिर से राशन की मांग करते थे। इससे राशन दुकानदार और राशन उपभोक्ता का संबध खराब होता था। कई बार उपभोक्ताओं द्वारा राशन दुकान पर हंगामा करने पर पुलिस भी बुलानी पड़ती थी।

खाद्य विभाग द्वारा राशन के दुकानों पर एक बार में राशन की पूरी मात्रा नहीं भेजी जाती है। दुकानों पर बंटने वाले गेंहू, चावल, चीनी की कई बार खेप आती है। विभाग द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को जितनी बार गोदाम तक ट्रक भेजता था उतनी बार एसएमएस भेज देता थ। अब कोई कंपफ्यूजन नही होगा।
-शिव कुमार गर्ग, अध्यक्ष, डीएसआरडीएस, दिल्ली



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ration card holders will be informed by SMS that when, how much and what will be received in the ration


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35iCe9M

Comments