हरियाणा ने दिल्ली आने वाले सब्जी के ट्रकों पर लगाई रोक, आजादपुर मंडी में सब्जियों की आवक पर असर

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच हरियाणा और दिल्ली के बीच सियासत भी तेज हो गई है। हरियाणा सरकार के दिल्ली में काम कर लौटने वाले लोगों से कोरोना फैलने के आरोप के साथ ही दिल्ली आने वाली सब्जी पर भी रोक लगा दी है। इसके चलते दिल्ली में आने वाले दिनों में हरी सब्जी की किल्लत के साथ दाम बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। आजादपुर मंडी के आढ़ती राजीव ने बताया कि लॉकडाउन के समय में हरियाणा से ही हरी सब्जी घिया, तोरी, भिंडी, करेला, खीरा, ककरी आदि की 100 गाड़ी के करीब आ रही थी।
अब हरियाणा के सब्जी दिल्ली आने से रोकने पर असर पड़ेगा। दिल्ली में हरी सब्जी की किल्लत के साथ दाम बढ़ंेगे। इसका असर एक दो दिन में दिखने लगेगा। वहीं, आजादपुर एपीएमसी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने बताया कि आजादपुर मंडी में सामान्य दिनों में फल व सब्जियों की आवक आठ हजार टन रहती है। सोमवार को करीब 7 हजार 686 टन आवक रही। ऐसे में आवक सामान्य रही। जिससे फिलहाल दामों पर कोई असर नहीं पड़ा।
कारोबार बंद रखने के एलान का पहले दिन नहीं दिखा असर

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कई एसोसिएशनों के कारोबार बंद रखने के एलान के बीच सोमवार को पहले दिन आजादपुर मंडी में इसका खास असर नहीं देखा गया। मंडी में आलू प्याज की आवक पिछले दिनो की तुलना में अधिक रही तो इनकी बिक्री में इजाफा देखा गया। हालांकि टमाटर की आवक पर असर जरूर देखा गया। जबकि घिया, तोरी, भिंडी, करेला, खीरा, ककरी आदि भी आवक भी हुई। ऐसे में सब्जियों की थोक कीमत में भी कोई खास अंतर नहीं देखा गया। मंडी में सोमवार को दो गाड़ी टमाटर पहुंची। लॉक डाउन के बाद टमाटर की आवक 15 गाडियां तक रही हैं। लेकिन पहले से स्टॉक में माल होेने के कारण ग्राहकों के बीच आपूर्ति में कोई खास फर्क नहीं देखा गया। टमाटर के आढ़तियों ने बताया कि आवक में कमी का असर अगले दो तीन दिनों में दिखाई पड़ सकता है और इससे टमाटर की कीमतें तेज हो सकती हैं।

नई व्यवस्था से नहीं लगा जाम
मंडी में खाली गाड़ी के प्रवेश को लेकर रविवार को एक गाइडलाइन जारी किया गया था, जिसमें खाली गाड़ियों को बुराड़ी स्थित निरंकरी मैदान पर टोकन देने की व्यवस्था की गई है, ऐसे में सोमवार से टोकन देने का काम शुरू किया गया। जिससे मंडी में अनावश्यक वाहलों के प्रवेश पर रोक लगी और इससे जाम साथ भीड़-भाड़ भी नहीं दिखा।

इधर, एलजी का निर्देश एनसीआर वालों की दिल्ली में रुकने की व्यवस्था करें
उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को मुख्य सचिव विजय देव और पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव व अन्य अधिकारियों के साथ लॉक डाउन एनफोर्समेंट और कोविड19 से जुड़े अन्य पहलुओं की समीक्षा बैठक की। उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मियों के पास सुरक्षा उपकरण हों। वो प्रोटेक्टेट रहें ये सुनिश्चित करें। उनकी सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होना चाहिए।

उपराजयपाल ने मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस आयुक्त को यह भी सलाह दी है कि एनसीआर में रहने वाले फ्रंटलाइन कर्मियों के लोकल दिल्ली में रहने या रुकने की व्यवस्था करें ताकि इंटरस्टेट मूवमेंट को कम किया जा सके। उपराज्यपाल की तरफ से सलाह दिए जाने के बाद गृह सचिव सत्य गोपाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि बुधवार तक एनसीआर में रहने वालों को कोरोना फैलाव व लॉकडाउन तक दिल्ली में ठहरने की व्यवस्था का प्लान सौंपें।

पर्याप्त मात्रा में है स्टॉक
आजादपुर आलू प्याज मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि सोमवार को आलू की 56 और प्याज की 50 गाड़ियां पहुंचीं। यह आवक पिछले दिनों के मुकाबले ज्यादा रही और सोमवार को इन दोनों ही सब्जियों की बिक्री में गत दिनों की तुलना में 50 फीसद की बढोतरी रही। यही कारण रहा है कि आलू की 40 से अधिक तो प्याज की करीब 40 गाड़ियों की मांग रही।

विवाद में नहीं पड़ना चाहता:जैन
सोमवार को हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा था कि जो लोग दिल्ली में काम करते हैं और हरियाणा वापस आते हैं, उन्हें दिल्ली में ही रुकना चाहिए। इस कारण हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़े हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जवाब दिया कि हरियाणा बॉर्डर पर जो लोग रहते हैं, वहां से आना जाना रहता है। बहुत सारे लोग हैं जो दिल्ली में रहते हैं गुड़गाव में काम कर करते हैं। ऐसा कहीं भी नहीं कहा गया कि वो दिल्ली से बाहर रहता है वो दिल्ली में काम नहीं कर सकता। ये कहना ठीक नहीं है। मैं इस विवाद में पड़ना नहीं चाहता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आजादपुर मंडी को सोमवार को किया गया सेनिटाइज


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2yKZEZl

Comments