जेएनयू: कार्यशाला में गुरूजी सीख रहे हैं ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म यूज करने के तरीके

लॉकडाउन के बीच यूजीसी ने कमेटी की सिफारिश के बाद नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में देरी, 2019-20 के सत्र की बची पढ़ाई और परीक्षा पूरी करने के लिए टाइम मिलने और यूनिवर्सिटी को बदलाव की छूट देने के दिशा निर्देश के बावजूद ऑनलाइन पढ़ाई के बिना काम चलता नहीं दिख रहा है। यही वजह है कि जेएनयू ने गुरुवार को दो दिन का शिक्षकों के लिए नए मॉड्यूल ‘मूडल’ का इस्तेमाल करके ‘डिजाइन, डेवलप एंड डिलीवर ऑनलाइन कोर्सेज विद मूडल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम’ पर वर्कशॉप शुरू किया। जेएनयू वीसी प्रो. एम. जगदीश कुमार ने ट्वीट कर कार्यक्रम की जानकारी दी।
प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा है कि देशभर के एक हजार से अधिक शिक्षक वर्कशॉप में भाग ले रहे हैं। कोविड19 और लॉकडाउन के बीच डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके शिक्षक किस तरह पढ़ाएं इसके प्रशिक्षण में जेएनयू सक्रिय भूमिका निभा रहा है। वो ये सीख सकेंगे कि अपनी जानकारी को किस तरीके से छात्रों तक डिजिटल प्लेटफार्म से पहुंचाएं।

इतना ही नहीं कोविड 19 खत्म होने के बाद भी इसका किस तरह से इस्तेमाल करें। डिजिटल प्लेटफार्म के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण टाइम है कि शिक्षक किस तरीके से ये तय करें कि क्या ऑनलाइन और क्या ऑफलाइन क्लास में बढ़ाया जा सकता है। ऑनलाइन शिक्षा में लचीलापन ज्यादा है।
लॉकडाउन के बाद से जेएनयू ही नहीं डीयू, जामिया, आईपीयू, डीटीयू सहित अन्य संस्थान भी अपने-अपने तरीके से ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं। एक दिन पहले ही डीयू ने भी 15 मई तक अपना 2019-20 का इवन सेमिस्टर बढ़ाकर ऑनलाइन क्लास बढ़ाई है।
मॉस्को आधारित आरयूआर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में सुधार, विश्व में 538 व देश में 10वीं रैंक मिली
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को मॉस्को बेस्ड राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग(आरयूआर) ने साल 2020 में दुनिया के 1100 यूनिवर्सिटी में 538वां रैंक दिया है जो पिछले साल 631 पर था। देशभर की यूनिवर्सिटी की रैंकिंग की बात करें तो पिछले साल 11वें नंबर पर यूनिवर्सिटी थी जो इस बार 10वें नंबर पर आई है। क्लेरनेट एनालिटिक्स की साझेदारी में आरयूआर रैंकिंग एजेंसी ने राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की है। जिन 4 मानकों पर रैंकिंग जारी की गई है उसमें सबसे अधिक स्कोर जामिया को टीचिंग में मिला है। इस पर यूनिवर्सिटी की वीसी प्रो. नजमा अख्तर ने कहा है कि टीचिंग स्टाफ के असाधारण शोध और अकादमिक कार्यों को इसका श्रेय दिया है।

जेएनयूईई 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ आवेदन सबमिट करने अंतिम तिथि 15 मई तक बढ़ाई
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेएनयूईई 2020 टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाकर 15 मई कर दी है। परीक्षा से संबंधित बाकी जानकारी के लिए एनटीए-जेएनयू वेबसाइट http://jnu.ac.in और https://ift.tt/3bUpetk पर ई प्रास्पेक्टस से जानकारी ले सकते हैं। जेएनयू के डायरेक्टर एडमिशन प्रो. दीपक गौड़ ने ये नोटिस जारी किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इग्नू में पीएचडी एवं एमबीए में दाखिले की प्रवेश परीक्षा भी 15 मई को करने की सूचना जारी की है।

वहीं आयुष की पीजी परीक्षा छह मई को होने की बजाय अब पांच जून को होगी। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट तथा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की परीक्षा भी 15 मई को ही कराने का फैसला किया है। परीक्षार्थी क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और पे-टीएम से फीस ऑनलाइन भर सकते है। एनटीए की ओर से फिर से बढ़ायी गई तिथि से ऐसे सभी उम्मीदवारों को राहत मिलेगी जो कि लॉक डाउन के कारण जेएनयूईई 2020 के आवेदन नहीं कर सके थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f9sOSo

Comments