स्वास्थ्य विभाग का निर्णय, अब जिले की सभी सब्जी व अनाज मंडियों में थर्मल स्क्रीनिंंग के बाद दी जाएगी एंट्री

जिले की मंडियों में कोरोना के दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा फैसला किया है। विभाग अब डबुआ सब्जी मंडी, नहर पार सब्जी मंडी, सेक्टर-16 सब्जी व अनाज मंडी और बल्लभगढ़ अनाज व सब्जी मंडी में पहुंचने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग से सर्दी, खांसी, बुखार आदि की जांच करेगा। इस दौरान यदि कोई संदिग्ध मिला तो उसका सैंपल लिया जाएगा। हाल ही में सेक्टर-16 सब्जी मंडी में एक आढ़ती काेरोना पॉजिटिव मिली है। वह पलवली गांव का रहने वाला है। इसके अलावा डबुआ सब्जी मंडी का भी एक आढ़ती संदिग्ध पाया गया है। इन दो मामलों के सामने आने के बाद उक्त मंडियों में पहुंचने वालों की अब पूरी जांच होगी। उनका पूरा रिकॉर्ड रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने हर मंडी में 5 से अधिक टीमों को तैनात किया है। ये स्थानीय मंडी एसोसिएशन की मदद से अब हर आने-जाने वालों की पूरी जांच करेंगी।
डबुआ मंडी में दिल्ली तक से लोग पहुंचते हैं
दिल्ली के आजादपुर, गाजीपुर व ओखला की तरह डबुआ सब्जी मंडी फरीदाबाद समेत आसपास के क्षेत्रों की सबसे बड़ी मंडी है। यहां 50 से अधिक आढ़ती हैं। साथ ही इस मंडी में सब्जी खरीदने के लिए फरीदाबाद से लेकर दिल्ली तक के लोग पहुंचते हैं। बल्लभगढ़ और सेक्टर-16 स्थित सब्जी व अनाज मंडी में भी की भीड़ रहती है। नहर पार खेड़ी पुल के पास स्थित सब्जी मंडी में ग्रेटर फरीदाबाद समेत पल्ला और दिल्ली के मीठापुर से भी लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं।

हर मंडी में 5 से अधिक टीमें लगाई गई है
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उक्त सभी मंडियों में थर्मल स्कैनिंग के लिए पांच-पांच से अधिक टीमें लगाई गई हैं। ये स्थानीय मंडी एसोसिएशन की मदद से वहां पहुंचने वाले हर छोटे-बड़े खरीदार की स्क्रीनिंग करेंगी। ये मंडी के गेट पर लोगों का डिटेल भी नोट करेंगी। साथ ही उन्हें सर्दी, खांसी, बुखार आदि है या नहीं, इसका जायजा भी लेगी।

जो संदिग्ध मिलेंगे, उनके लिए जाएंगे सैंपल
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंडी में जो लोग पहुंचेंगे, उनसे सर्दी, खांसी, बुखार, गले में इंफेक्शन आदि के बारे में पूछा जाएगा। इसके अलावा जो संदिग्ध मिलेंगे, उसकी जानकारी संबंधित स्वास्थ्य केंद्र को दी जाएगी। इसके बाद संदिग्ध का बीके अस्पताल या मोबाइल वैन के माध्यम से सैंपल लिया जाएगा। उसे जांच के लिए ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेजा जाएगा।

इससे कोरोना की हो सकेगी रोकथाम
अधिकारियों का कहना है कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए विभाग ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। जिले में अभी तक 6 लाख से अधिक लोगांे की स्क्रीनिंग हो चुकी है। इनमें से 1600 से अधिक लोगों को संदिग्ध मानते हुए उनके सैंपल की जांच की गई। इनमें से एक भी काेरोना पॉजिटिव नहीं िनकला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फरीदाबाद। डबुआ सब्जी मंडी। यह जिले की सबसे बड़ी मंडी है। यहां बड़ी संख्या में रोज खरीदार आते हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35lbLbt

Comments