जेएनयू राम की राह पर, ‘रामायण से नेतृत्व के सबक’ पर होगा वेबिनार

कोरोना संकट काल में छात्रों को कुछ सिखाने और प्रभु राम से जोड़ने के लिए जेएनयू, ‘नेतृत्व का पाठ रामायण से सबक’ शीर्षक से एक वेबिनार शुरू करने जा रहा है। ये वेबिनार 2 मई और 4 मई को शाम 4 बजे से 6 बजे तक चलेगा। वेबिनार सिर्फ जेएनयू छात्र, शिक्षक और स्टाफ के लिए सीमित किया गया है। जेएनयू से जुड़े लोगों को भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा, अभी तक एक हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन आ चुके हैं। ये जूम एप पर लाइव होगा।

ट्वीटर पर पोस्टर टैग करके इस वेबीनार की जानकारी खुद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. एम. जगदीश कुमार ने दी है। इस वेबिनार का आयोजन स्कूल ऑफ संस्कृति एंड इंडिक स्टडीज के प्रो. संतोष कुमार शुक्ला और स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज के प्रो. मजहर आसिफ की तरफ से आयोजित किया जा रहा है।

रामायण के जरिए लीडरशिप पर बात करने वाले सेमीनार के आयोजन पर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा है कि 1946 में महात्मा गांधी ने कहा था -भगवान राम अपने आप में गुरु और स्वामी हैं। भगवान श्रीराम अकेले महान हैं, भगवान राम जैसा या उनसे बड़ा कोई नहीं। महात्मा गांधी ने इस बात पर जोर दिया था कि राम हमें सिखाते हैं कि कैसे विपरीत परिस्थितियां होने पर भी मनुष्य को सत्य, धर्म, एकता और न्याय पर बने रहना चाहिए। यूनिवर्सिटी के एनएसयूआई के एक कार्यकर्ता मुकेश कुमार ने कहा कि कोरोना के समय उससे लड़ने की बजाय यूनिवर्सिटी के वीसी और सरकार मिलकर षड़यंत्र कर रहे हैं।

जेएनयू के टीचर, स्टूडेंट्स व स्टाफ ही ले सकेंगे हिस्सा

प्रो. एम जगदीश कुमार ने कहा, रामायण में ऐसे बहुत से घटनाक्रम हैं जिसे सीखकर जीवन को इस कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में जीवन को बेहतरीन बना सकते हैं। छात्र भी रामायण से सीख ले सकें और अपने अंदर बेहतर नेतृत्व क्षमता का विकास कर सकें इसलिए जेएनयू में वेबीनार आयोजित किया जा रहा है। इधर, एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव व जेएनयू के प्रभारी सन्नी मेहता ने कहा कि भगवान राम को मानने वाले लोग हैं, हम स्वागत करते हैं। हमारी भगवान राम से प्रार्थना है कि ये सरकार व वाइस चांसलर भी भगवान राम के दिखाए रास्ते में चलेंगे। कोरोना की वजह से गरीबों की मदद में एनएसयूआई के कार्यकर्ता लगे हैं। हमारे लिए यही भगवान राम की पूजा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
On JNU Ram's path, webinar will be on 'Leadership Lessons from Ramayana'


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bNlSbG

Comments