दिल्ली में 24 घंटे में रिकॉर्ड 1024 नए मामले, पहले 1 हजार मामले आने में लगे थे 41 दिन

दिल्ली में पहले 5 हजार मामले बढ़ने में 65 दिन का समय लगा था, जबकि तीसरे 5 हजार मामले लॉकडाउन में ढील के बाद सिर्फ 9 दिन में बढ़ गए। दिल्ली में कोरोना का पहला मामला 2 मार्च को आया था। इसके बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता गया। 5 मई को 206 नए मामले के साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5104 पहुंची। इसके बाद 13 दिनों में 18 मई को 299 नए मामले के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार पार कर 10054 पहुंची। वहीं, तीसरे 5 हजार मामले लॉकडाउन 4.0 में ढील के बाद महज 9 दिन में 27 मई को रिकॉर्ड 792 मामले के साथ 15257 पहुंचे।


लॉकडाउन 4.0 में ढील के बाद दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन से लेकर ऑफिस कार्यालय सब खुल गए है। सरकार ने ढील के साथ ही मास्क पहने, हाथ को बार-बार धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए है। जानकारों का कहना है कि लोग न तो सरकार के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे है और ना ही खुद की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। यहीं कारण है कि कोरोना का संक्रमण सरकारी कार्यालय से लेकर कॉलोनियों में फैलता जा रहा है।

एनडीएमसी मुख्यालय पालिका केंद्र व शहीद भगत सिंह प्लेस के दफ्तर सील
स्मार्ट सिटी एनडीएमसी के कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने का मामला रुकने का नाम नहीं ले रहा। कर्मचारियों के संक्रमित होने के कारण नई दिल्ली डीएम ने एनडीएमसी मुख्यालय पालिका केंद्र और शहीद भगत सिंह प्लेस के दफ्तर को भी सील कर दिया है। अब अगले 48 घंटे के बाद ही एनडीएमसी के मुख्यालय को खोला जा सकेगा। एनडीएमसी मुख्यालय के पालिका केन्द्र के पूरे चौथे फ्लोर को सील करने के साथ स्थिति यहां तक पहुंच गई है, कि पालिका केंद्र से अलग शहीद भगत सिंह प्लेस स्थित परिषद के एक अन्य दफ्तर को भी सील करना पड़ा है।

इन दफ्तरों में काम करने वाले एनडीएमसी के अकाउंट्स और कमर्शियल विभाग के कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जबकि कुछ अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के बारे में बताया जा रहा है कि उनके परिजनों ने तबीयत ठीक न होने और कोरोना के लक्षण होने की बात विभागीय अधिकारियों को बताई है। उनका भी कोरोना टेस्ट करवाया जा रहा है। एनडीएमसी के मुख्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों में इतनी दहशत है कि अब कर्मचारी भी ऑफिस नहीं आना चाहते हैं।

एनडीएमसी मुख्यालय किया सेनिटाइज्ड

एनडीएमसी मुख्यालय और भगत सिंह सिंह पैलेस को सेनिटाइज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के 20 कर्मचारियों को लगाया गया है। 100 लीटर पानी में एक प्रतिशत हाइपो-क्लोराइड कीटाणुनाशक घोल के अलावा पानी के टैंकर में ब्लिचिंग के साथ 4000 लीटर पानी से सेनिटाइज्ड किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके अतिरिक्त सिविल इंजीनियरिंग विभाग के भवन को भी सेनिटाइज्ड किया जाएगा।

लेखा शाखा के चपरासी बना स्प्रेडर

मुख्यालय में अकाउंट्स डिपार्टमेंट के कंप्यूटर बिलिंग सेक्शन में काम करने वाले एक चपरासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी पूछताछ में पता चला कि वह 22 तारीख तक नियमित रूप से दफ्तर आते रहे थे और इस दौरान विभाग के कई अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों से फाइलों के आदान-प्रदान के दौरान उनका संपर्क हुआ था।

सीनियर असिस्टेंट भी संक्रमित मिले

अकाउंट्स ब्रांच के एक सीनियर असिस्टेंट भी मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। साथ ही विभाग के दो अधिकारियों ने भी अपनी और अपने परिजनों की तबीयत खराब होने और कोरोना के लक्षण नजर आने की शिकायत की। एक के बाद इतने सारे मामले सामने आने पर बिलिंग सेक्शन के अन्य स्टाफ ने भी ऑफिस आने से इनकार कर दिया।

जल बोर्ड के लॉ ऑफिसर कार्यालय में तीन कर्मचारी कोरोना संक्रमित

कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के वरुणालय स्थित भवन स्थित लॉ ऑफिसर के कार्यालय में तीन कर्मचारी कोरोना संक्रमित आए है। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गुरुवार दोपहर 3 बजे से 30 मई तक वरुणालय की दूसरे फ्लोर को बंद कर दिया गया है। कार्यालय का सेनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं, अन्य कार्यालय में भी कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेेशन करने के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

सरकार वीडियो से बताएंगी होम क्वारंटीन रहने के तरीके

कोरोना संक्रमित मरीज अस्पताल से ज्यादा होम क्वारंटीन है। ऐसे में महत्वपूर्ण यह है कि घर पर रहने वाले मरीजों को अपने साथ-साथ दूसरों का ध्यान रखने के लिए कुछ सावधानियां रखनी होगी। इसको लेकर दिल्ली सरकार के सूचना व प्रचार निदेशालय ने 15 मिनट का एक वीडियो तैयार किया है। इस वीडियो के माध्यम से होम क्वारंटीन रहने के समय सावधानियां बरतने का प्रशिक्षण ले सकेंगे। इसके अलावा सरकार बुकलेट भी प्रकाशित करेंगी। जिसमें वीडियो का लिंक दिया जाएगा।

गर्मी बढ़ रही है, सभी अपना ख्याल रखें: केजरीवाल

कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ने के साथ ही गर्मी ने जनता को बेहाल कर रखा है। दिल्ली में पारा 47 डिग्री तक पहुंच चुका है। ऐसे में मौसम विभाग ने भी गर्मी का रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। इसी बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को सलाह दी देते हुए ट्विटर किया। केजरीवाल ने गुरुवार को ट्वीट में लिखा है कि ‘’गर्मी बढ़ रही है, सभी अपना ख्याल रखें। दिन भर पानी पीते रहें।’’ बता दें कि लॉकडाउन के दौरान राजधानी के लोग पहले से ही परेशान है। इसे देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने लोगों को इस गर्मी में अपना ख्याल रखने को कहां है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Delhi records 1024 new cases in 24 hours, first 1 thousand cases were taken 41 days


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36H9W9q

Comments