दिल्ली में 24 घंटे में बढ़े 792 मरीज, 15 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

दिल्ली में कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ते जा रहा है। बुधवार को 24 घंटे में रिकॉर्ड 792 नए कोरोना संक्रमण के मामले आए। यह संख्या अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले सबसे ज्यादा 22 मई को 660 नए मामले सामने आए थे। बुधवार को दिल्ली सरकार की तरफ से जारी बुलेटिन के अनुसार 792 मामले के साथ कोरोना संक्रमण का आकड़ा दिल्ली में 15257 के पार पहुंच गया। वहीं, 310 मरीज ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हुए। जिसके साथ ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट होने वालों की संख्या बढ़कर 7264 पहुंच गई। वहीं, दिल्ली सरकार की तरफ से कोरोना मौत का ऑडिट करने के लिए गठित डेथ ऑडिट कमेटी ने 15 मौतों की पुष्टि की है। इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 303 पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में अभी 7690 कोरोना सक्रिय मरीज है।
रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरकार के सरकारी और निजी अस्पताल में 2118 मरीज भर्ती है। वहीं, दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में 429 आईसीयू बैड है। जिसमें से 191 भरे हुए है। वहीं, 32 मरीज वेंटिलेटर पर है। जबकि कोरोना संक्रमित 3878 होम आइसोलेशन में है। वहीं, कोविड हेल्थ सेंटर में 124 मरीज भर्ती है। इसके अलावा कोविड केयर सेंटर में 482 मरीज भर्ती है। अब तक 1 लाख 84 हजार 362 लोगों के सैंपल की जांच की जा चुकी है। वहीं, दिल्ली में अभी 96 कंटेंनमेंट जोन बनाए गए है।
सरकार के अनुसार दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 4462 बेड है। वहीं, 429 आईसीयू बेड, 343 वेंटिलेटर और 2632 ऑक्सीजन समर्थित बेड उपलब्ध है। वहीं, कोविड केयर सेंटर में 5716 की क्षमता है। वहीं, दिल्ली के 50 बिस्तर से अधिक वाले निजी अस्पताल और नर्सिंग होम में भी 20 प्रतिशत बेड पर कोरोना मरीजों को इलाज होगा।

दिल्ली में संक्रमण का दोगुना होने का रेट 14 दिन- सत्येन्द्र जैन

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के दोगुनी होने की रेट 14 दिन है। जोकि राष्ट्रीय स्तर पर डबलिंग रेट के करीब बराबर है। जैन ने लोगों से कहा कि अब हमको कोरोना वायरस के साथ ही रहना सीखना होगा। जैन ने कहा कि दिल्ली में 15 हजार संक्रमित मामले पहुंचे है, जिसमें से 7 हजार अभी सक्रिय है। बाकी ठीक हो चुके है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के 4 हजार सैंपल की जांच की जा रही है, जोकि राष्ट्रीय स्तर पर सैंपल के औसत से ज्यादा है।

जेठ का कोरोना पॉजिटिव की बात सुनकर महिला को अटैक, अस्पताल जाने पर महिला मिली संक्रमित, मौत

दिल्ली समेत देश भर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है। हर दिन कोरोना के मामलों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी वजह से कोरोना पॉजिटिव आने की बात से ही दहशत में आकर या तो जान दे दी या फिर गंभीर रुप से बीमार हो गए है। ऐसा ही एक मामला शाहदरा इलाके में सामने आया है। जहां एक महिला अपने जेठ के कोरोना पॉजिटिव का पता चलने से दहशत में आई गई। इससे उसका ब्लड प्रेशर (बीपी) डाउन हो गया। हालत इतनी अधिक खराब हो गई कि महिला को गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में भर्ती कराना पडा। इलाज के दौरान महिला का कोरोना का टैस्ट कराया गया, जहां उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। अस्पताल प्रशासन ने महिला को राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटीज अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस से भेज दिया। जहां एंबुलेंस में ही महिला की मौत हो गई।

दहशत की वजह से पहले भी एक युवक ने कूद कर दी थी जान

कोरोना वायरस की दहशत के कारण गत 18 मार्च को एक 35 वर्षीय युवक ने सातवीं मंजिल से कूदकर खुदकुशी कर ली थी। मरीज सफदरजंग अस्पताल में भर्ती था। मृतक युवक हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से दिल्ली वापस लौटा था। जानकारी के मुताबिक पीड़ित शख्स पिछले एक साल से सिडनी में रह रहा था। नोडल अधिकारी मुताबिक मरीज को दो दिन पहले आईजीआई हवाई अड्डे से एक संदिग्ध कोरोना मरीज के रूप में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय युवक के सिर में दर्द भी था।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
792 patients increased in 24 hours in Delhi, number of infected crossed 15 thousand


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2M62Dic

Comments