चाची की सूचना पर बाल विवाह रुकवाया

दिल्ली महिला आयोग ने 16 वर्षीय नाबालिग का बाल विवाह रूकवाया। आयोग को 181 पर पीड़ित की चाची ने बाल विवाह की सूचना दी थी। सूचना के बाद आयोग की टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंची। टीम को परिजनों ने बताया कि लड़की आत्महत्या करने की धमकी दे थी, इसलिए परिजनों ने सगाई कराने का फैसला किया। टीम ने दोनों बच्चों और परिवार वालों को पुलिस स्टेशन ले जाया गया। सभी के बयान दर्ज करवाने के बाद मामले में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई।

दिल्ली महिला आयोग

आयोग की तरफ से बताया गया कि लड़की की चाची ने कॉल करके बताया कि उसकी 16 वर्ष की भतीजी का उसके पति और सास द्वारा विवाह करवाया जा रहा है। महिला ने बताया कि लड़की के माता पिता नहीं हैं और उसका विवाह एक 16 साल के युवक से करवाया जा रहा है। मौके पर पहुंची टीम ने पाया कि लड़की की घर पर एक बड़े बर्तन में घुली हल्दी और मेहंदी रखी हुई थी। जब लड़की की दादी से शादी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि अभी बच्चों का विवाह नहीं सगाई कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि 6 महीने पहले उनकी पोती इसी लड़के के साथ घर से भाग गई थी और दोनों की जिद है कि उन्हें शादी करनी है। लड़की के दादी ने यह भी बताया कि उनकी पोती आत्महत्या करने की धमकी भी देती है इसलिए घरवालों ने सगाई करवाने का फैसला किया। आयोग की टीम ने लड़की की काउंसलिंग की और उसे कानून के बारे में बताया गया। लड़की के परिवार वालों को भी सख्ती से समझाया गया कि बालविवाह गैर कानूनी अपराध है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ca6mWv

Comments