चीफ जस्टिस ने कपिल सिब्बल से कहा- लग रहा है आप हवा में देख रहे हैं, सिब्बल बोले- हम राजनेता अब जमीन पर नहीं हैं

(पवन कुमार)लॉकडाउन की वजह से सुप्रीम कोर्ट में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग (वीसी) से सुनवाई हो रही है। ऐसे में आए दिन चुटीले किस्से सुनने काे मिल रहे हैं। बुधवार को ऐसी ही एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण चीफ जस्टिस एसए बोबड़े और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल के बीच चुटीला संवाद सुनने को भी मिला। दरअसल, हुआ यूं कि सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल के कैमरे का एंगल सही नहीं था, जिससे ऐसा लग रहा था कि दलीलें देते समय वे ऊपर की ओर देख रहे हैं।

वे बहुत देर तक इसी तरह ऊपर देखते हुए दलील देते रहे तो चीफ जस्टिस एसए बोबड़े ने सिब्बल से मजाकिया लहजे में कहा- ‘लगता है आप हवा में देखकर अपनी दलीलें दे रहे हैं।’ इस पर सिब्बल ने भी मजाकिया लहजे में कहा-‘माय लॉर्ड, दुर्भाग्य से हम राजनेता अब जमीन पर नहीं हैं।’ सिब्बल की बात सुनकर चीफ जस्टिस एसए बोबड़े ने फिर से मुस्कुराकर कहा- ‘फिलहाल आप जमीन पर हैं और जमीनी तर्क दे रहे हैं। जब तक आपके तर्क हवा में नहीं हैं, तब तक हम ठीक हैं। वरना...।’

उनके इतना कहते ही सभी हंस पड़े। उधर, एक अन्य मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा की कोर्ट में पेश हुए वकील को जज ने कैमरे में देखकर पहचान लिया कि वे मीडिया रूम से दलीलें दे रहे हैं तो उन्होंने कहा कि आपने पत्रकारों की सीट पर ही कब्जा कर लिया है तो वकील ने सफाई देते हुए कहा कि आज यहां कोई पत्रकार नहीं है, इस पर जस्टिस मिश्रा मुस्कुराते हुए बोले- यह तो ओपन कोर्ट बन गया है।

साल्वे बोले- मैं 17 मार्च से घर पर हूं

इधर, एक अन्य मामले में सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ में भी वीसी से सुनवाई चल रही थी। पक्षकार की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे पेश हुए। उन्हें देखते ही जस्टिस मिश्रा ने पूछा कि मिस्टर साल्वे, वहां (लंदन) पर कोरोना महामारी को लेकर हालात कैसे हैं? साल्वे ने कहा कि यहां पर अब हालात सुधर रहे हैं। यहां की सरकार लगातार इस पर काम कर रही है। हालात सामान्य हो रहे हैं। इस पर जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा- आप बाहर मत निकलना। इस पर साल्वे ने कहा कि माय लॉर्ड, मैं तो 17 मार्च से घर से बाहर नहीं निकला हूं। अरुण मिश्रा ने साल्वे की तारीफ की और मामले की सुनवाई को आगे बढ़ाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chief Justice told Kapil Sibal - Looks like you are looking in the air, Sibal said - we politicians are no longer on the ground


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3c8Khrx

Comments