दिल्ली पुलिस के तीन कर्मियों की मौत, 2 एएसआई की कोरोना संक्रमण से मौत

दिल्ली पुलिस के लिए रविवार का दिन बुरी खबर लेकर आया। कोरोना संक्रमण ने दो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) की जान ले ली। कई दिन से उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। इनमें एक की मौत शनिवार को हुई जबकि दूसरे ने रविवार को दम तोड़ा। एक एएसआई की दो काेरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने पर तीसरी रिपोर्ट पॉजिटव आ गई। वहीं, नार्थ ईस्ट कंट्रोल रुम में तैनात एक पुलिस इंस्पेक्टर पानी का ढक्कन ठीक करते समय घर की चौथी मंजिल से नीचे गिर गया, जिस कारण उसकी मौत हो गई।
केस-1

एएसआई शेष मणि पांडे कमला मार्किट मोबाइल क्राइम टीम में फ्रिंगर प्रिंट एक्सपर्ट थे। वह पूर्व सैनिक थे जिन्होंने एक नवम्बर 2014 को ही दिल्ली पुलिस ज्वाइन की थी। वह मूलरुप से रेवा एमपी के रहने वाले थे। यहां नारायणा गांव में रहते थे। इनका 26 मई को कोरोना टेस्ट लेडी हार्डिंग अस्पताल में हुआ था, जिसकी रिपोर्ट 28 मई को पॉजिटिव आई। उसी दिन इस पुलिसकर्मी को आर्मी बेस हॉस्पिटल में भर्ती करवा दिया गया, जहां शनिवार शाम उन्होंने दम तोड़ दिया।

केस-2

इंस्पेक्टर चंचल सिंह दिल्ली पुलिस के नार्थ ईस्ट डिस्ट्रिक कंट्रोल रुम में तैनात थे। वह टाइप तीन पुलिस कॉलोनी सीमापुरी इलाके में रहते थे। आज दिन में करीब ग्यारह बजे वह घर की छत पर पानी की टंकी का ढक्कन ठीक कर रहे थे, तभी उनका पैर फिसल गया और वह चौथी मंजिल से नीचे आ गिरे। इस घटना के बाद गंभीर हालत में परिजन उन्हें नजदीकी अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।

केस-3

आउटर डिस्ट्रिक के सुलतानपुरी थाने में विक्रम एएसआई थे। एक मई से वह हाईवे पेट्रोलिंग ड्यूटी कर रहे थे। बुखार और खांसी की शिकायत होने पर उन्होंने 11 मई और 22 मई को अपना कोरोना टेस्ट करावाया, लेकिन दोनों ही बार उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। 25 मई को तबीयत बिगड़ने पर उन्होंने एसजीएम अस्पताल में दिखाया, जहां डॉक्टर ने उन्हें एक सप्ताह के मेडिकल रेस्ट की हिदायत दी।

26 मई की सुबह उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई जिसके बाद वह अस्‍पताल गए। डॉक्टर की सलाह पर उन्होंने तीसरी बार कोरोना का टेस्ट करवाया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उनका इलाज दिल्ली कैंट स्थित आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा था, जहां रविवार दिन में उन्होंने काेरोना के आगे हार मान ली। वह इंदर एंक्लेव किराडी सुलमान एरिया में रहते थे।

इधर सफाई कर्मी की कोरोना से मौत, परिजनों का आरोप-5 दिन बाद भी सूचना नहीं दी

कोरोना से लड़ाई में एक और सफाईकर्मी जीवन की जंग हार गया है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के बदरपुर वार्ड-95 एस में तैनात सफाई कर्मी सुभाष (52) की कोरोना से मौत हो गई है। अस्पताल में 26 मई को हुई सुभाष मौत के बावजूद भी परिजन को इसकी सूचना 5 दिन तक नही दी गईं। परिजनों का आरोप है कि अस्पताल जाकर पूछताछ के बाद पता चला कि उनकी मौत हो गई है।
परिजनों का कहना है कि सुभाष को 14 मई को तबियत खराब होने पर लेडी हार्डिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य बीमारियां होने पर उन्हें 21 मई को लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया। 31 मई को निगम बोध घाट में अंतिम संस्कार कराया गया है। दिल्ली सफाई एक्शन कमिटी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चुड़ियाना का आरोप है कि सुभाष की मौत 26 मई को हो गई थी, लेकिन अस्पताल और निगम प्रशासन ने परिजन को इसकी सूचना 31 मई तक नहीं दी। वहीं निगम प्रशासन ने सुभाष की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए हर संभव मदद की बात कही है।

प्रशासन का कहना है कि सुभाष को कई अन्य बीमारियां थी, जिसके चलते उन्हें लेडी हार्डिंग से एलएनजेपी अस्पताल के लिए रेफर किया था। निगम लगातार अपने सफाई सैनिक के परिजनों से संपर्क में था। बता दे कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में यह दूसरे सफाई कर्मी की मौत है इससे पहले जंगपुरा में तैनात 56 वर्षीय विनोद की मौत हुई थी। वहीं पूर्वी दिल्ली नगर निगम रघुबीरपुरा वार्ड की सफाई कर्मी सुनीता और दया की को मौत हो गई थी। जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम में रामरती, मीना, सुभाष, सतबीर की मौत हो चुकी है। जबकि प्रशासन अभी भी सिर्फ एक मौत की बात स्वीकार रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Three Delhi Police personnel killed, 2 ASIs die due to corona infection


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZTNBUU

Comments